भारत और पाकिस्तान के बिच युद्ध जैसे हलात, अमेरिका भारत के पक्षः में, NSA अजीत धोभाल ने की अमेरिकी विदेश मंत्री से बात चित।

FATF, Pakistan
Image Source: Philly.com
NSA अजीत धोभाल जो भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार है। इन्होने अमेरिकी विदेश मंत्री से बात चित की, जो फ़ोन के जरिये की गई थी। भारत का समर्थन देते हुए पोम्पियो ने कहा कि इस करवाई को ग़लत नहीं कह सकते जो किया गया सही है। दूसरी और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों सेना के प्रमुख से बात की और ऐसा 24 घंटो में दूसरी बार हुआ है और मोदी ने अपनी चिंता जाहिर करते हुए, भारतीय पायलट के पाकिस्तान कब्जे में होने की खबर ली। सेना के तीनो प्रमुखों ने मोदी को ताजा हलातो की सारी जानकारी दी।
भारतीय उच्चायोग ने बुधवार शाम को पाकिस्तान के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की तत्काल और सुरक्षित वापसी के लिए पाकिस्तान को पत्र भेजा और इसके अलावा गुरुवार को (LOC) पर पाकिस्तान ने गोली बारी भी करी, इसके जवाब में भारतीय सेना ने मतोड़ जवाब दिया, यह कस्म कस तक़रीबन एक घंटे तक चली। हलातो के ध्यान में रखते हुए, LOC के पास के इलाको के स्कूल को बंद रखा जायेगा। बॉर्डर के तकरीबन 5 किलोमीटर के क्षेत्र तक के स्कूलों को बंद के आदेश दिए है। 28 फरवरी को होने वाले पेपर को कुछ समय के लिए टाल दिया गया है
अमेरिका से बात चित में अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान को सहला देते हुए, कहा की दोनों देशो को इस मामले पर बातचीत करनी चाइये, और तनाव को कम करना चाइये। दोनों देसो को अपनी सैन्य गतिविधियों को रोकना चाइये। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान को फटकार लगते हुए कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के नियमों को बिलकुल पालन नहीं कर रह, नियमो के मुताबिक किसी भी देश को अपनी जमीन पर आतंकियों को पनाह देने की अनुमति नहीं है, और पाकिस्तान ऐसा ही कर रहा है। इंडियन Commercial Pilot Association (ICPA) ने एक पत्र जारी करते हुए कहा है कि उसे आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में हमारा पूरा समर्थन है।

भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के 27 फरवरी की सुबहे एफ-16 को मार गिराया, दरसल पाकिस्तान ने भारत में गुसपैठ की। 3 पाकिस्तानी एयरबेस से 10 लड़ाकू विमानों ने एपीआई उड़ान भरी, और इनमे से 3 विमानों ने पुंछ पहुंचे और 7 राजौरी में घुस गए. इनका मुख्य टारगेट भारत के सैन्य ठिकाने थे, इस पर करवाई करते हुए भारतीय वायुसेना ने 2 मिग-21 और 3 सुखोई-30 जवाबी करवाई में भेजे. इस करवाई में भारतीय विमानों ने एक पाकिस्तानी एफ-16 मार को गिराया और दुख्त बात यह रही की भारतीय वायु सेना विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान इस करवाई में उनका विमान पाकिस्तान की जमीन पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, इसके बाद उन्हें पाकिस्तान की सेना ने बंधक बना लिया। अच्छी बात यह रही की पाकिस्तान ने इस बात को काबुल कर लिया है कि ऐसा हुआ है, और हमने बंधक बनाया है। अब भारत ने पाकिस्तान से उन्हें जल्द लौटने की मांग की है। अब यह देखा जाये गए की इस पर पाकिस्तान की क्या मांग रहती है। यह एक प्रकार की संधि होती है। जिसे जेनेवा कन्‍वेंशन या जेनेवा समझौता (Geneva Convention) कहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here