भारत के विंग कमांडर अभिनंदन को मिली रिहाई पाकिस्तान से ,उनका स्वागत माता पिता ने किया।

Abhinandan, India, Pakistan
भारत के पायलेट  विंग कमांडर अभिनंदन अब भारत लौटेंगे। कुछ दिनों पहले पाकिस्तान और भारत की वायुसेना के बिच एक मुठभेड़ हो गई थी जिसके चलते भारतीय वायु सेना का एक सिपाही पाकिस्तान में फस गया था। दरसल हुआ यह रात को पाकिस्तान ने भारत में अपने फाइटर प्लेन को हिन्दुस्तान मे हमले के लिए भेजा ,इसके बाद भारत को इसकी जानकारी मिलते ही भारतीय वायु सेना के पायलेट अलर्ट हो गए और जवाबी कार्रवाई की, जिसमे पाकिस्तान के एक फाइटर प्लेन को भी मार गिराया इस्सके चलते भारत का एक विमान दुर्घटना ग्रस्त हो गया जिसकी वजह से  विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान की सिमा में फस गए , इसके बाद पाकिस्तान ने उन्हें हिरासत में लेलिया।
अब उनकी रिहाई होने जा रही है। भारत और पाकिस्तान के तनाव को देखते हुए , पाकिस्तान प्रधानमंत्री ने गुरुवार एक घोषणा की जिसमे बताया गया की हम भारत के पायलेट को रिहा कर रह है। इससे पहले भारत की ओर से  कुछ घंटे पहले यह सन्देश दिया था ,की हम किसी प्रकार की कोई शर्त नहीं मानेगे। यह सब सख्त लहजे में खा गया था। आज भारत के विंग कमांडर अभिनंदन को लेने चेनई में  उनके माता पिता जायेगे। जब वह फ्लाइट से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंते तो लोगो बहुत सम्मना दिया और तालियों से उनका स्वागत किया। यह सब देर रात 1;30  वे  चेन्नई से दिल्ली पहुंचे और फिर दिल्ली से फ्लाइट बदल कर अमृतसर की ओर निकल गए।
भारत के पायलेट  विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने के लिए कल ही एलान कियीय गया था ,इससे दोनों देशो के बिच सन्ति का माहौल बन सकता है ,और देश में तनाव भी कम हो सकता है। कल नई दिल्ली में तीनो सेना के प्रमुख भारतीय थल सेना, वायुसेना और नौसेना ने यह कहा की हम सभी चुनोतियो की लिए बिलकुल त्यार है। हमारे सभी खेमे हाई अलर्ट पर है। अभी युद्ध जैसी कोई इस्थिति नहीं है ,और न ही इसपर सेना ने कोई जवाब दिया।  कमांडर अभिनंदन को पंजाब के  वाघा बॉर्डर  के जरिये हिन्दुस्तान को सोपा जायेगा। अभिनंदन को लेने  भारत सरकार का एक प्रतिनिधि मंडल जाएगा।
 
पाकिस्तान के कुछ पत्रकारों और आम लोगो ने भारत के विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई की मांग की थी। 
जब उनका चाय पिते हुए एक विडिओ आया था , तो भारत को कुछ तसल्ली हो गई थी , की पाकिस्तान ने कोई गलत व्हवार नहीं किया। कुछ पाकिस्तानी  कमांडर अभिनंदन को रिहाई के पक्ष में खड़े दिखे। और उन्हें छोड़ने की मांग की थी। इनमे से कुछ लोग जाने पहचाने है और कुछ नहीं। सबसे पहले फातिमा भुट्टो यह अली भुट्टो की पोती है। जो एक लेखिका है इन्होने एक ट्वीट किया जिसमे कहा की पाकिस्तान को नैतिकता का परिचय देना चाइये और रिहाई दे देनी चाइये। इम्तिआज़ आलम जो पत्रकार है ,उन्होंने कहा की मैं प्रधानमंत्री को भधाई देना चाता हूँ ,जो उन्होंने हिंदुस्तान के साथ बात चित के लिए हाथ भडाया। और मैं अपील करता हु की उन्हें रिहाई दी जाये और मोदी जी को  नरात्मकता से जवाब दे। एक और पाकिस्तानी पत्रकार ज़िआ उर रेहमान ने भी यही बात कहि। और भी ऐसे बहुत से लोग है जिन्होंने भारत के विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने की मांग की थी। इससे एक अच्छा संदेश जा रहा। और शांति का माहौल बन सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here