International Dance day 2021 | जानिये कैसे हुई थी सुरुवात.

International Dance day 2021: 2021 के International Dance day की थीम और महत्व.

International Dance day 2021
Free Press Journal

International Dance day 2021– हर साल 29 अप्रैल को इंटरनेशनल डांस दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाता है. हर साल संसार के लिए इस दिन का बड़ा महत्त्व रहता है. इस दिन मानाने का उदेश्य नर्त्य की सिक्षा और उसके आयोजनों में भागीदारी के लिए प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. इस दिवस को पूरी दुनिया में एक उत्सव की तरह मनाया जाता है. इस बार कोविड-19 महामारी का असर इसके मनाने के तरीके पर पड़ा है लेकिन उत्साह पर नहीं.

International Dance day 2021
TV9 Telugu

हर साल इंटरनेशनल डांस दिवस पर एक थीम तेयार की जाती है. इस बार भी इंटरनेशनल डांस दिवस के दिन की थीम है, “पर्पज ऑफ डांस” यानी डांस का उदेश्य. डांस एक कला ही नहीं बल्कि आपको पुरे दिन की टेंसन से भी दूर रखता है. इस बार इंटरनेशनल डांस डे कि ऑनलाइन सुरुवात परिस के समयनुसार दोपहर दो बजे से लेकर साम 6 बजे तक होगी. इंटरनेशनल डांस दिवस पर कोरोना महामारी के चलते इंटरनेशनल डांस दिवस ऑनलाइन मनाया जायेगा. संगठन ने लोगो से विडियो या मेसेज www.iti-worldwide.org पर सेयर करने को कहा है.

International Dance day 2021
Latestly

इसके साथ ही इस दिवस की सुरुवात भी इसी उदेश्य के साथ की गयी थी की दुनियाभर के लोगो को एक प्लेटफॉर्म पर एक भासा में जोड़ा जा सके. यह कार्यक्रम हर साल 29 अप्रैल को मनाया जाता है क्युकी इस दिन जो आधुनिक बेले के निर्माता जीन-जार्जस नोव्रे 1727- 1810 के जान की सालगिरह है. उनकी याद में इस दिवस को समर्पित किया गया है.अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस का एक उद्देश्य ना केवल दुनिया के सभी नृत्यों का प्रोत्साहन बढ़ाना है बल्कि लोगो में इन सभी नृत्य स्वरूपों के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाना भी है जिसमें दुनिया के बड़े नेतृत्व और सरकारें तक शामिल हैं. इसमें नृत्य का स्वयं के लिए आनंद लेना और उसे दूसरों से साझा करना भी शामिल है.

इन ऑनलाइन प्रस्तुतियों में दुनिया भर के अलग अलग महाद्वीपों की प्रस्तुतियां होगी जिसमें शास्त्रीय से लेकर समसामियक, एकल, पास जी ड्यूक्स एवं समूह, शामिल होंगे. ये प्रस्तुतियां मंच या फिर किसी भी जगह पर हो सकती हैं. इन सभी प्रस्तुतियों को मिलाकर सांस्कृतिक विविधता की एक बेहतरीन अभिव्यक्ति के रूप में संजोया जाएगा. इनके परिचय वीडियो में कहा गया है कि आइए अंधेरे में उजाला पैदा करे के लिए दुनिया के सभी कोने से आकर एक साथ नृत्य करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here