International Peace Day | विसव शांति दिवस

International Peace Day – विसव शांति दिवस हर साल 21 सितम्बर को मनाया जाता है. International Peace Day मुख्य रूप से पूरी पृथ्वी शांति और अहिन्षा स्थापित करने के लिए मनाया जाता है. 1982 से इस दिन की सुरुवात हुई थी. तब से 2001 से इसे साल सितम्बर महीने के तीसरे मंगलवार को मनाया जाता है. इस दिन सफेद्द कबूतरों को उड़ाकर शांति का संदेश दिया जाता है.

दुनिया के सभी देशो और लोगो के बीच शांति बनी रहे इसलिए स्युंकत राष्ट्र ने 1981 में विसव शांति दिवस मानाने की घोषणा की थी. यही वजह है के पहली बार 1982 में विसव शांति दिवस मनाया गया. 1982 से लेकर 2001 तक सितम्बर महीने के तीसरे मंगलवार को विसव शांति दिवस के रूप में मनाया जाता रहा लेकिन 2002 से इस दिन को 21 सितम्बर को मनाया जाने लगा.

International Peace Day के अवसर को दुनिया के हर देश में जगह-जगह सफ़ेद कबूतरों को उड़ाकर शांति का संदेश दिया जाता है. यह कबूतर शांति के प्रतीक है. जो ‘पंचशील’ के सिद्धांतों को दुनिया भर में फैलाते हैं. सफ़ेद कबूतर उड़ाने की परम्परा प्राचीन काल से ही चलती आ रही है. कबूतर को शांत सवभाव का पक्षी माना जाता है. यही वजह है के इसे शांति और अहिन्षा का प्रतीक बनाया गया है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here