जयपुर के आमेर में बिजली गिरने से 10 की मौत

ड्रोन की मदद से आसपास के जंगल और पहाड़ी पर चलाया जा रहा रेस्क्यू

jaipur amer fort watch tower
The Indian Express

रविवार को जयपुर में तेज बारिश के बिच आमेर महल में बने वाच टावर पर बिजली गिर गयी. यहाँ घूम रहे 35 से जायदा टूरिस्ट इसकी चपेट में आ गए. एडिशनल पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश ने सोमवार को न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि आमेर महल में आकाशीय बिजली गिरने से कुल 11 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है.

हालांकि, इससे पहले पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने ANI को बताया था कि आमेर किले और उसके आस-पास के इलाके में बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत हुई, पहाड़ी पर फंसे लोगों को ढूंढने के लिए ड्रोन की मदद ली जा रही है. लोग आमेर महल के वॉच टावर पर सेल्‍फी ले रहे थे कि बिजली गिर पड़ी. यहां कम से कम 11 लोग मारे गए। वहीं, राजस्‍थान के अलग-अलग हिस्‍सों में भी बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हुई. उत्‍तर प्रदेश में भी आकाशीय बिजली का कहर देखने को मिला है. वहां अलग-अलग घटनाओं में 40 लोग मारे गए हैं.

 jaipur amer fort watch tower
Jaipur.City.Post

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आकाशीय बिजली गिरने से मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. पीएमओ की ओर से जारी ट्वीट में लिखा है कि राजस्थान के कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. इससे अत्यंत दुख हुआ है. मैं मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने व डूबने से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है.

 jaipur amer fort watch tower
123RF

मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को नियमानुसार अनुमन्य राहत राशि तत्काल वितरित किए जाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. साथ ही घायल लोगों का समुचित उपचार कराने के भी निर्देश दिए हैं. पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बिजली गिरने के काऱण जहां रात में महल के वॉच टॉवर पर अफरा-तफरी मच गई.

वहीं बिजली गिरते वक्त कई लोगों को संभलने का मौका नहीं मिला और वे पहाड़ी से नीचे झाड़ियों में गिर गए. एसीपी आमेर सौरभ तिवारी ने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान जंगल क्षेत्र होने के कारण उन्हें रात में जीवित बचे लोगों का पता लगाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here