Amazon: जेफ बेजोस की पत्नी तलाक के बाद, विश्व की चौथी सबसे अमीर महिलाओ में शामिल हो गई है

Image Source: Evening Standard

विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति और Amazon के फाउंडर जेफ बेजोस की पत्नी पूर्व पत्नी मैकेंजी ने अपनी संपत्ति का आधा हिस्सा दान करने का फैसला लिया है। आपको यह जान कर हैरानी होगी की मैकेंजी 18.45 अरब डॉलर यानी 1.29 लाख करोड़ रुपये की राशि दान कर देगी। आपको बता दे की कुछ समय पहले ही मैकेंजी ने जेफ बेजोस से तलाक लिया था और इस तलाक के बाद वह विश्व की चौथी सबसे अमीर महिलाओ में शामिल हो गई थी। तलाक के बाद मैकेंजी के पास अमेजन के चार फीसदीशेयर उनके हिस्से में आए थे। उन शेयर की कीमत 36.9 अरब डॉलर यानी भारतीय रुपयों के हिसाब से 2.58 लाख करोड़ रुपये है।

तलाक के बाद वह विश्व की चौथी सबसे अमीर महिलाओ में शामिल हो गई है, आपकी जानकारी के लिए बता दे की दुनिया का सबसे आमिर महिला फ्रेंकोइस बेटनकोर्ट मेयर्स हैं। जो 3.80 लाख करोड़ रूपये संपत्ति की मालकिन है और दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: एलाइके वॉल्टन और जैकलीन मार्स हैं, जो 3.24 लाख करोड़ और 2.77 लाख करोड़ की मालकिन हैं।

Image Source: AchhiBaatein.com

क्यों मैकेंजी ने इतनी बड़ी रकम दान करने का फैसला लिया ?

दरसल मैकेंजी ने गिविंग प्लेज मुहिम से प्रेरित होकर इतनी बड़ी रकम दान करने का फैसला लिया। अपने इस फैसले पर मैकेंजी ने क्या कहा ‘परोपकार के प्रति मेरा नजरिया हमेशा विचारशील रहेगा। मैं इसके लिए वक्त दूंगी, प्रयास और परवाह करती रहूंगी लेकिन इंतजार नहीं करूंगी।’ इस मुहिम की शुरुआत वॉरेन बफे, बिल गेट्स और मिलिंडा गेट्स ने 2010 में की थी। इस चैरिटी में सबसे अधिक दान जेफ बेजोस ने किया था। 14,200 करोड़ रुपये का दान करे उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को भी पीछे छोड़ दिया था। इस से पहले उन्होंने डे-वन फंड को लांच किया था। जिससे उन्होंने जरूरतमंदों की मदद की थी। देश और दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए हमारे साथ बने रह।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here