John McAfee | McAfee एंटीवायरस के संस्‍थापक ने की आत्‍महत्‍या

John McAfee: अमेरिका प्रत्यर्पण किए जाने के आदेश से थे परेशान

John McAfee
BBC

John McAfee– एंटीवायरस के गुरु कहे जाने वाले जॉन मैकेफी ने बुधवार को जेल में आत्महत्या कर ली. जेल अधिकारी के मुताबिक, कोर्ट की ओर से मैकेफी के अमेरिका प्रत्यर्पण किए जाने को मंजूरी देने के कुछ ही देर बाद उनका शव उनकी बैरक में मिला. मैकेफी पर अमेरिका में टैक्स चोरी का आरोप है. इसके बाद से वह काफी परेशान थे. वहीं जेल प्रशासन उनकी मौत के कारणों का पता लगाने में जुटा है.

बुधवार को ही उनके वकील ने इस फैसले की जानकारी दी थी. टैक्स चोरी के मामलों को लेकर उन्हें अमेरिका को सौंपने के आदेश दे दिए गए हैं. हालांकि जॉन के पास अदालती फैसले के खिलाफ अपील करने

John McAfee
The Financial Express

के विकल्प बचे हुए थे. मैकेफी के सुसाइड करने के बाद जेल प्रशासन ने कहा कि उनके मौत के कारणों के बारे में छानबीन जारी है. स्पेन के कैटलन न्याय विभाग ने बताया कि 75 साल के जॉन मैकफी बुधवार दोपहर बार्सिलोना में ब्रायन्स 2 जेल में अपने सेल में मृत पाए गए.

उनके वकील जेवियर विलाल्बा ने बताया कि मैकफी के पास अभी भी अपनी सजा के खिलाफ अपील करने के अवसर थे, लेकिन वह अधिक समय तक जेल में नहीं रह सके. विलाल्बा ने आरोप लगाया कि उनकी मौत एक क्रूर व्यवस्था का नतीजा है जिसके पास इस आदमी को इतने लंबे समय तक जेल में रखने का कोई कारण नहीं था. उनके वकील ने भी पुष्टि करते हुए कहा कि मैकफी ने जेल के अपने सेल में फांसी लगाकर आत्महत्या की है.

John McAfee
WIRED

मैकेफी को पिछले साल अक्टूबर में बार्सिलोना के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया था और तब से वह प्रत्यर्पण की कार्रवाई के चलते जेल में थे. गिरफ्तारी के बाद मैकफी पर कर चोरी करने का आरोप लगाया गया था. मैकफी पर आरोप थे कि उन्होंने क्रिप्टोकरेंसी को प्रमोट करने के दौरान हुई आमदनी के बारे में जानकारी नहीं दी. 75 वर्षीय जॉन मैकेफी एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में जाने माने व्यक्ति थे.

उन पर टैक्स चोरी के आरोप थे. मैकेफी पर पर 2014 और 2018 के बीच जानबूझकर टैक्स न भरने का आरोप था. उन्होंने क्रिप्टो करंसी से लाखों की कमाई की और अपने जीवन की कहानी के अधिकार बेचे, तब भी उन्होंने इनकम टैक्स नहीं भरा. दोषी ठहराए जाने पर उन्हें 30 साल तक की जेल हो सकती थी, लेकिन इससे पहले ही उन्होंने जेल में ही अपनी जान दे दी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here