Lockdown India Update | कई राज्यों में बढाया गया लॉकडाउन तो कही हुआ अनलोक.

Lockdown India Update: जाने राज्यों का हाल कहा है पाबन्दी और कहा है छुट.

Lockdown India Update
Emerald Publishing

Lockdown India Update– देश के कई राज्यों में कोरोना महामारी में कमी देखने को मिल रही है. ऐसे में कई राज्यों में लगे लॉकडाउन में अब छुट मिलने की खबर सामने आ रही है. वही कई राज्यों ने लॉकडाउन की परक्रिया को आगे बढ़ा दिया है. भारत के कुछ राज्यों ने लॉकडाउन में ढील दी है. हरियाणा, केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गोवा ने कोरोना की स्थिति के मद्देनजर लॉकडाउन या अन्य पाबंदियां सोमवार से अगले एक हफ्ते से एक पखवाड़े तक बढ़ाने की घोषणा की है तो वहीं, दिल्ली, मध्य प्रदेश ने पाबंदियों में कुछ ढील देने का फैसला किया है.

Lockdown India Update
New Delhi, Nov 04 (ANI): A health worker in personal protective equipment (PPE) collects a swab sample from a man at the Sadar Bazar market to conduct tests for the coronavirus disease (COVID-19), in Delhi on Wednesday. (ANI Photo)

देश में कोरोना के तीसरी लहर के आने की आशंका है, ऐसे में लॉकडाउन को पूरी तरह खत्म करने से राज्य कतरा रहे हैं. हालांकि अबतक कहां लॉकडाउन की मियाद को बढ़ाई गई है. राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन की परिकिर्या को 7 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है. इस बीच बंद परिसर और कंटेनमेंट जोन के बाहर इंडस्ट्रियल और कंस्ट्रक्शन गतिविधियों को अनुमति दी गई है. हरियाणा सरकार ने भी एक बार फिर लॉकडाउन बढ़ा दिया है, लॉकडाउन अब राज्य में 7 जून तक रहेगा. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने इसकी घोषणा की है.

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल दुकानें अब सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक चल सकती हैं. दुकानों को आड-ईवन फार्मूले पर खोला जाएगा. कोरोना कर्फ्यू को यहा 10 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है. सीएम अमरिंदर सिंह ने पाबंदियों को बढ़ाने की घोषणा की है. उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में कमी आ रही है, ऐसे में योगी आदित्यनाथ द्वारा राज्य में लॉकडाउन पर ढील देने का फैसला किया गया है. 1 जून से नए नियम लागू होंगे. इसके तहत शनिवार और रविवार छोड़कर सप्ताह में 5 दिन दुकानें खुलेंगी.

Lockdown India Update
Mce Zone

पश्चिम बंगाल में भी 15 जून तक लॉकडाउन की अवधि को बढ़ दिया गया है. बता दें कि बंगाल में विधानसभा चुनावों के बाद कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी देखने को मिली थी. हिमाचल में प्रतिबंध 7 जून तक लागू रहेंगे. हालांकि,आवश्यक वस्तुओं की दुकानें पहले की तरह ही खुलेंगी. अन्य दुकानों को पांच घंटे के लिए खोलने की अनुमति दी गई है. राजस्थान अशोक गहलोत सरकार ने राजस्थान में 8 जून तक लॉकडाउन लागू रहने का आदेश दिया है. झारखंड मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड में 3 जून तक के लॉकडाउन लागू रखने की घोषणा की है. पुडुचेरी सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश में लॉकडाउन को सात जून तक बढ़ाने का निर्णय लिया है.

तमिलनाडु लॉकडाउन को पहले ही सात जून तक बढ़ा चुका है. गोवा सरकार ने शनिवार को ‘कोरोना कर्फ्यू’ सात जून तक बढ़ाने का निर्णय लिया.ओडिशा में एक जून तक लॉकडाउन लगा हुआ है. यहां 5 मई को पहली बार दो हफ्ते का लॉकडाउन लगा था, जिसे दो सप्ताह और बढ़ा दिया गया है. गुजरात ने नाइट कर्फ्यू को 28 मई तक 36 शहरों में नाइट कर्फ्यू बढ़ा दिया है. लेकिन दिन में 9 से 3 बजे तक दुकानें और अन्य प्रतिष्ठान खुलेंगे. जम्मू-कश्मीर में मौजूदा लॉकडाउन 31 मई से आगे बढ़ना लगभग तय है लेकिन अगले सप्ताह लॉकडाउन में कुछ अतिरिक्त आर्थिक गतिविधियों को छूट मिल सकती है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here