एक अप्रैल वित्त वर्ष से कई नियमों में होंगे बदलाव, जानिए नकारात्मक सकारात्मक प्रभाव

Image Source; Paychex

भारत में सोमवार को देश के लोगों के लिए बड़ा बदलाव होना जा रहा है। एक अप्रैल वित्त वर्ष से कई नियमों को लागु किया जाएगा, इसके कुछ नकारात्मक और सकारात्मक प्रभाव है, जो आपको खुस और परेशानी में दाल सकते है। आइये जानते है इन नए नियमो के बारे में जानते है।

एक अप्रैल से होने वाले नकारात्मक सकारात्मक प्रभाव

  1. एक अप्रैल वित्त वर्ष से टैक्स में मिलेगी राहत, नए नियम के तहत जिसकी आय पांच लाख रुपये तक है, उसे किसी प्रकार का टैक्स नहीं देना होगा। इस नए नियम से टैक्स देने वालो को बड़ी राहत मिलेंगी।
  2. बैंक और डाकघर में जमा पर मिल रहे 40 हजार रुपए तक का ब्याज भी करमुक्त होगा यानी आपको इससे टैक्स में बड़ा फायदा मिलने वाला है।
  3. किराए पर टीडीएस की सीमा को 1.80 लाख रुपए से बढ़ाकर 2.40 लाख रुपए कर दिया गया है।
  4. भारतीय बैंको से लोन मिलेगा सस्ता, एक अप्रैल से बैंक एमसीएलआर के बजाय आरबीआई के रेपो रेट के आधार पर ऋण देंगे। इससे सभी तरह के क़र्ज़ होंगे सस्ते।
  5. आप खरीद सकेंगे अपना घर, एक अप्रैल से घर खरीदने में मिलेगी राहत। घरो की कीमतें होगी सस्ती।
  6. एक अप्रैल से अगर आपकी ट्रैन छूट जाती है तो आपको आपके पैसे वापस दिए जायेगे।
  7. एक अप्रैल से आप अपना PF नौकरी बदलने के साथ आप उसे  ट्रांसफर भी करा सकते है। इस सुविधा के लिए पहले अलग आवेदन करना पड़ता था।
  8. एक अप्रैल से जीवन बीमा पॉलिसी होगी सस्ती, नियम में परिवर्तन का फायदा 22 से 50 आयु के लोगों को होगा।

    Image Source; HDFC Bank
  9. एक अप्रैल से आधार कार्ड और पेन कार्ड को करना होगा लिंक, समयसीमा 31 मार्च तय की है। ऐसा न करवाने पर  पैन कार्ड रद्द हो सकता है।
  10. एक अप्रैल से पहले आयकर का रिटर्न दाखिन नहीं किया है तो जल्द एक अप्रैल 2019 से पहले कर दें नहीं तो आपको 10 हजार रुपए का जुर्माना चुकाना पड़ सकता है।
  11. PNG और CNG हो सकती है महंगी। जिससे सार्वजनिक वाहनों के किराये में भी वृद्धि होगी।
  12. एक अप्रैल से महंगी हो सकती है कार  टाटा मोटर्स, जगुआर लैंड रोवर इंडिया, टोयोटा, किर्लोस्कर जैसी कंपनियों ने कार की कीमतों को बढ़ाने की घोषणा की है।
  13. एक अप्रैल से डीटीएच और केबल  बदलाव जिस चैनल को आप देखना चहाते है उसकी जानकारी पहले देनी होगी अपने केबल या डीटीएच ऑपरेटर को।
  14. एक अप्रैल से महंगी होगी हवाई यात्रा, पैसेंजर सर्विस फीस (PSF) लेने की सिफारिश की है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here