Mother Dairy Price Hike | अमूल के बाद अब मदर डेरी ने भी बढ़ाये दूध के दाम. 2 रूपए परती लीटर बढे दाम.

Mother Dairy Price Hike: महंगाई की मार पहले LPG गैस, डीजल-पेट्रोल और अब दूध

Mother Dairy Price Hike
Prime News

Motr Daheiry Price Hike– कोरोना की दूसरी लहर के बाद दिल्ली एनसीआर के लोग अभी सही तरीके से उभरे भी नहीं के ऐसे में लोगो को महंगाई की मार मारे जा रही है. एलपीजी गैस सिलेंडर से लेकर दूध, सीएनजी, पेट्रोल-डीजल, सरसो का तेल तक सबकुछ पहले के मुकाबले महंगा हो गया है. इसका असर सीधा-सीधा आम आदमी की जेब पर पढ़ रहा है. अमूल के बाद अब मदर डेरी ने भी लोगो को झटका दे दिया है. मदर डेरी ने दिल्ली-एनसीआर में दूध के दाम बढ़ा दिए है. दिल्ली-एनसीआर में मदर डेरी ने दूध के दाम 2 रूपए परती लीटर बढ़ा दिए है.


नई कीमत 11 जुलाई 2021 यानी कल से लागू होगी। कोरोना काल में महंगाई से जनता पहले ही परेशान है. खाने-पीने के सामान से लेकर पेट्रोल-डीजल तक महंगा हो गया है, जिसका सीधा असर जनता की जेब पर पड़ा है. मदर डेयरी ने कहा कि वह 11 जुलाई, 2021 से दिल्ली-एनसीआर में अपने लिक्विड दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने के लिए मजबूर है. नई कीमतें सभी सभी प्रकार के दूध पर लागू होंगी. दूध की कीमतों में आखिरी बार करीब डेढ़ साल साल पहले दिसंबर 2019 में बदलाव किया गया था.

Mother Dairy Price Hike
India TV News

मदर डेयरी हर रोज दिल्ली एनसीआर में 30 लाख लीटर से भी ज्यादा दूध बेचती है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि कंपनी समस्त इनपुट लागतों पर महंगाई का दबाव झेल रही है जो पिछले एक साल में कई गुना बढ़ गया है और जारी वैश्विक महामारी के कारण दूध उत्पादन में भी उसे संकट का सामना करना पड़ रहा है. पिछले एक साल में, कृषि कीमतें आठ से 10 प्रतिशत तक बढ़ गई हैं और इनके साथ ही प्रसंस्करण, पैकेजिंग और साजो-सामान की बढ़ती परिचालन कीमतों की मार भी पड़ी है. ध्यान देना होगा कि पिछले तीन-चार हफ्तों में अकेले दूध की कृषि कीमतों में लगभग चार प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

Mother Dairy Price Hike
The Indian Express

पिछले एक साल में दूध की खरीद के लिए ज्यादा कीमतें चुकाने के बावजूद, उपभोक्ताओं के लिए कीमत नहीं बढ़ाई गई थी. इस महीने की पहली तारीख से बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये इजाफा देखने को मिला था. बता दें मई व जून में घरेलू सिलेंडर के दाम में काेई बदलाव नहीं किया गया था. एक जुलाई को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफे के बाद दिल्ली में दाम 834 रुपये हो गए हैं. जनवरी से अबतक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 140 रुपये का इजाफा हुआ है.

दूध के दामों में इजाफा होने से घी, पनीर, मक्खन, चीज, लस्सी और छाछ के अलावा मिठाई, चॉकलेट आदि की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो सकती है. दूध के दाम बढ़ने का असर आम आदमी की रसोई पर देखने को मिलेगा, क्योंकि इसकी खपत प्रत्येक परिवार में रोजाना होती है. 8 जुलाई को दिल्ली में सीएनजी के दाम 43.40 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 44.30 रुपये प्रति किग्रा कर दिए थे.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here