20 रूपये के नए  सिक्के की खास बातें, 1, 2, 5, 10 रूपये के नए सिक्के जारी किये

image source; चौथी दुनिया

केंद्रीय सरकार ने नए 20 रूपये के सिक्के जारी कर दिये है। इन सिक्को के बारे में कुछ खास बाते जानते है। जल्द ही आपको बाजार में यह सिक्के देखने को मिल जायेगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 मार्च को 1, 2, 5, 10, और 20 रूपये के नए सिक्के जारी किये। इस सीरीज़ में सभी सिक्को को एक खास मकसत से बनाया गया है। यह सिक्के उन लोगो को ध्यान में रख कर रिलीज़ किये गए है, जिनकी आँखे कमज़ोर है। 10 रूपये के सिक्को के बारे में तो आपको पता है।

image source; ALL22NOW NEWS

आइये अब जानते है अब की 20 रूपये के सिक्को की क्या खासियत है। इन सिक्को को खास तोर पर दिव्यांक लोगो को दयान में रख कर बनाये गए है। 20 रूपये के नए  सिक्के 27 MM के होंगे, यह सिक्के 10 रूपये की तरह ही होंगे, जिसके 12 कोने होंगे। इसका वजन तक़रीबन 8.54 ग्राम होगा। इन सिक्को को तांबा 65%, जस्ता 15% और निकल 20% मेटल से मिलकर बनाया गया है। सिक्के के अगले भाग पर अशोक स्तम्भ का चिंह बना होगा, और इसके निचे सत्यमेव जयते लिखा होगा।

बाई और भारत लिखा होगा, और दाई ओर india लिखा होगा। सिक्के के ऊपरी भाग पर राष्टीय अंको में 20 रूपये लिखा है। देश की कृषि प्रधानता को दिखाने के लिए अनाज का डिजाइन बनाया गया है। इसी प्रकार  1, 2, 5, 10 सिक्के में भी दिया गया है। एक अनोखी बात यह है की दस साल पहले मार्च 2009 में RBI ने पहली बार दस रूपये का सिक्का लॉन्च किया था। लॉन्च होने के बाद सब तक कुल 13 बार बदलाव करे गए है। लोग दस के सिक्के को लेकर असली और नकली को लेकर धुइँधा में रहते है। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक करेंसी नोट के मुकाबले सिक्को की लाइफ अधिक होती है। और यह लम्बे वक्त तक चलन में रहते है। इसलिए सिक्को को प्राथमिकता दी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here