New Traffic Rules in India 2019 Hindi | Traffic Challan Rates | नए चालान के नियम विस्तार में जाने !

New Traffic Rule Delhi, New Traffic Rule in India 2019 Hindi, New Traffic Rule fine, New Traffic Rule fines list, new traffic challan rates, new traffic rules 2019 in Delhi.
Image Source: inkhabar

Traffic Challan Rates: अक्सर पुलिस वाले वाहन चालक वालो का चालान काटते हुए नज़र आते है, लेकिन संडे को तो हद ही हो गयी। रविवार को बढ़ते चालान के कारण काफी सारे वाहन चालक पुलिस के सामने हाथ जोड़ते हुए नज़र आ रहे थे, वही कही लोग सॉरी बोलते हुए नज़र आ रहे थे। लोग पुलिस के सामने अलग-अलग बहाने बनाते हुए नजर आ रहे थे। कुछ लोगो का यह भी कहना थी उन्हें इस नए नियमों के बारे में ज़रा सा भी अंदाज़ा नहीं था। रविवार को बढ़ते हुए इस जुर्माने ने दिल्ली में अफडा-तफडी मचा दी। चालान की रकम अब नए रूल्स के मुताबिक पहले से बढ़ काफी ज्यादा हो गयी। चालान की रकम 5 से 10 % की बदौतड़ी देखने को मिली है । पहले जो चालान मात्र 100 रुपये का था आज उसकी कीमत बड़के 1000 रुपये हो गयी है। यह भी सुनने को मिल रहा है की पुलिस वाले तुरंत चालान काटने की जगह कोर्ट में पेशी देने को कह रहे है ।

New Traffic Rules Delhi: फ़िलहाल ट्रांसपोर्ट विभाग की तरफ से नया नोटिफिकेशन जारी होने तक दिल्ली में जितने भी चालान कटेंगे, उन सभी का जुरमाना भरने के लिए कोर्ट में जाना पड़े गा। सितम्बर से नए नियम आने के बाद से दिल्ली में सभी लोग काफी सावधानी से गाड़ी चलाते हुए नज़र आ रहे है। पुलिस वालो की आँखे बाज जैसी तेज हो गयी है, जिसके चलते हुए छोटी से छोटी गलती पकड़ी जा रही है। ऐसे में आगे चलकर और क्या-क्या होगा यह आप सभी को आगे चलकर पता चलेगा ।

डिजिटल लॉकर (Digital locker) से मिली गाड़ी चालकों को सहूलियत

डिजिटल लॉकर (Digital locker) चालान एक ऐसा शब्द है जिससे दुनिया का हर इंसान डरता है, फिर चाहे आपका 100 रुपये का चालान कटे या फिर 1000 रुपये का। आज की तारिख में बढ़ते चालान और उससे होने वाली मुसीबत की खबरे हर जगह सुनाई दे रही है। वैसे तो हर एक नागरिक की यह ड्यूटी होती है की वह अपने साथ गाडी के सभी कागज़ साथ में लेकर चले, लकिन कई बार यह ड्यूटी आम आदमी के लिए काफी बड़ी मुसीबत बन जाती है। दोस्तों बता दे की आज की दुनिया डिजिटल होगई है जिसके तहत आप अपने गाड़ी के कागज़ को मोबाइल में सेव कर सकते है और ज़रुरत पड़ने पर पुलिस को दिखा भी सकते है। इस सुविधा को पाने के लिए आपको बस अपने स्मार्ट फ़ोन में डिजिटल लाकर में अपना अकाउंट बनाना होगा जो की आज की तारीख में किसी भी फ़ोन में पॉसिबल है। एक बार अकाउंट बन जाने के बाद बाइक या गाड़ी के कागज़ को स्कैन करके आसानी से अपलोड कर सकते है।

डिजिटल लॉकर (Digital locker) की ख़ासियत

New Traffic Rules Fine: डिजिटल लाकर में आप सर्टिफिकेशन ऑफ़ रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस, और इन्शुरन्स जैसे कई कागज़ो को काफी आसानी से फ़ोन में सेव कर के रख सकते है। एक बार डॉक्यूमेंट सेव हो जाने के बाद आपको हार्डकॉपी लेकर खूम ने की जरूरत नहीं है। हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस सेवा को काफी पहले लांच कर दिया था। साल 2105 में लांच हुए डिजिटल लाकर के नियम 2017 में जाकर सामने आये। इसके बारे में परिवहन मंत्रालय जी का ऐसा कहना है की डिजिटल लाकर सेवा आने के बाद बाइक या कार के कागज़ को फ़ोन में संभाल कर रखा जा सकता है। डिजिटल लाकर आम आदमी के लिए काफी अच्छी ऍप जिसमे से कोई भी डॉक्यूमेंट चोरी या फिर गायब होने का कोई डर नहीं है। एक रिपोर्ट के मुतबिक यह भी सुनने को आ रहा है की बड़ते हुए चालान के बारे में लोगो को जानकारी देने के लिए इसका जोर शोर से प्रचार किया जायेगा।

New Traffic Rule Delhi, New Traffic Rule in India 2019 Hindi, New Traffic Rule fine, New Traffic Rule fines list, new traffic challan rates, new traffic rules 2019 in Delhi.
Image Source: connector

New Traffic Rules in India 2019: नए चालान के नियम नीचे दिए गए है।

  • नए रूल्स के मुतबिक नाबालिक के गाड़ी चलने पर 25,000 का जुर्माना लिया जाये गा, इसके साथ-साथ गाड़ी का रजिस्ट्रशन को रद्द कर दिया जाये गा और 25 साल के उम्र तक नया लइसेंसे भी नहीं बन पायेगा।
  • बिना हेलमेट के टू व्हीलर्स चलने पर 500 से लेकर 1500 तक का चालान कट सकता है। पहले इस भरपाई की रकम 100 से 300 रुपये थी।
  • टू व्हीलर्स पे ट्रिपलिंग करने पर 500 रुपये तक का चालान कटे गा जिसकी रकम पहले 100 रुपये थी।
  • पोलुशन सर्टिफिकेट ना होने पर 500 रुपये की भरपाई करनी पड़ेगी जिसको लिए पहले मात्र 100 रूपये ही देने पड़ते थे।
  • बिना लइसेंसे गाड़ी चलाने पर 5000 रूपये का जुर्माना देना पड़ेगा जिसकी रकम पहले केवल 500 रूपये ही थी।
  • तेज गति में गाडी चलने का जुर्माना अब 400 से बढ़कर 1000 और 2000 हो गया है।
  • खतरनाक ड्राइविंग करने का जुर्माना अब 1000 रुपये से बढ़कर 5000 रुपये गया है।
  • ड्राइविंग के समय मोबाइल पर बात करने का जुर्माना 1000 रूपये से बढ़कर 5000 रुपये हो गया है।
  • गलत दिशा में ड्राइविंग करने का जुर्माना अब 1100 रूपये से बढ़कर 5000 रूपये हो गया है।
  • रेड लाइट पर करने का जुर्माना अब 100 रूपये से बड़ कर 1000 और 10000 रुपये हो गया है।
  • सीट बेल्ट नहीं लगाने का जुर्माना 100 रुपये से बढ़कर अब 1000 रुपये हो गया है।
  • शराब पीकर गाड़ी चलने का जुर्माना अब 2000 से बड़ कर 10000 हो गया है।
  • एम्बुलेंस और इमरजेंसी गाड़िओ को साइड ना देने पर 10,000 का जुर्माना भर न पड़ेगा।

New Traffic Fines in Delhi 2019: यह कुछ नए नियम थे गाड़ी और मोटर बाइक चालान को लेकर। दोस्तों हेलमेट, सीटबेल्ट , गाड़ी चलाते हुए बात नहीं करना, ट्रिप्पलिंग यह सभी आदते बुरी होती और इसी आदतों को सुधरने के लिए हमारी वफादार पुलिस को ऐसे सख्त नियम बनाने पड़ते है। वो किसी ने कहा है ना सख्त नियम हमेशा जान बचाने के लिए बनाये जाते है, इसीलिए इन नियम का पालन करिये क्यों की घर पे आपका कोई इंतज़ार कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here