आज प्रधानमंत्री मोदी की बैठक, जम्मू कश्मीर के नेताओ के साथ.

जम्मू- कश्मीर के नेता पहुंचे दिल्ली, राज्य में 48 घंटे का अलर्ट

pm modi latest news
The Indian Express

जम्मू-कश्मीर में राजनितिक प्रक्रिया सुरु करने की मंशा से प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी द्वारा बुलाई गयी सर्वदलीय बैठक गुरुवार को राजधानी दिल्ली में होगी. प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी के आवास पर सर्वदलीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, भाजपा नेता रविंदर रैना व कविंदर गुप्ता दिल्ली पहुंच गए हैं जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला बृहस्पतिवार पहुंचेंगे.

यह बैठक केंद्रशासित प्रदेश के सियासी दलों और केंद्र के बीच संवाद की शुरुआत भले ही हो लेकिन किसी ठोस नतीजे की उम्मीद नहीं है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह बैठक दोपहर 3 बजे प्रधानमंत्री आवास पर होगी. सब के बीच पीएम नरेंद्र मोदी की सर्वदलीय बैठक के लिए प्रधानमंत्री आवास में तैयारी पूरी हो गई है. बैठक में प्रधानमंत्री मोदी समेत कम से कम चार केंद्रीय मंत्री और जम्मू-कश्मीर से गुप्कार समूह समेत 14 दल सामिल हों रहे है. बैठक को लेकर किसी एजेंडा का ओपचारिक ऐलान नहीं हुआ है.

pm modi latest news
Patrika

लेकिन माना जा रहा है कि दोनों पक्ष विपरीत एजेंडे के साथ बैठक में शामिल हो रहे हैं. दिल्ली में होने वाली सर्वदलीय बैठक से पहले कश्मीर घाटी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर दिए गए हैं. सुरक्षा एजेंसियों ने ये आशंका जताई है कि दिल्ली में होने वाली बैठक से पहले आतंकी किसी वारदात को अंजाम देने की कोशिश कर सकते हैं. इसके अलावा पाकिस्तान की ओर से भी नियंत्रण रेखा पर कोई साजिश हो सकती है. ऐसे में एहतियात के तौर पर LoC और सीमा के फॉरवर्ड इलाकों में सख्त निगहबानी की जा रही है.

pm modi latest news
The Indian Express

गुरुवार को दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, गृह सचिव अजय भल्ला, पीएम के प्रधान सचिव पीके मिश्रा के साथ जम्मू-कश्मीर के कुल 14 नेता सर्वदलीय बैठक में हिस्सा लेंगे. इस बैठक को दोपहर 3 बजे शुरू किया जाएगा और इसके करीब 3 घंटे तक चलने की उम्मीद है.

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने सर्वदलीय बैठक की पहल कर यह संदेश दिया है कि केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर को लेकर गंभीर है और राज्य का दर्जा वापस बहाल करने के लिए जरूरी राजनीतिक प्रक्रिया शुरू करना चाहती है. पीएजीडी के प्रवक्ता मोहम्मद यूसुफ तारीगामी ने कहा कि हम 24 जून की बैठक में वही मांगेंगे जो हमारा था और हमारा है, वह हमारे साथ ही रहना चाहिए. हम अनुच्छेद-370 और 35ए की बहाली की मांग करेंगे. उन्होंने कहा कि शब्बीर अहमद शाह सरीखे कई नेताओं का स्वास्थ्य बिगड़ चुका है. ऐसे सभी नेताओं को रिहा करना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here