कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने न्यूनतम मूल आय का वादा किया, जानिए पूरी खबर

Image Source; Quint Hindi

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने आज के दिन बड़ा चुनावी ऐलान किया है, राहुल गाँधी ने जो ऐलान किया है उसको आप राहुल गाँधी की दादी से जोड़ सकते है, इंद्रा गाँधी कहती थी की लोग कहते है की इंद्रा हटाओ लेकिन नहीं ग़रीबी हटाओ और राहुल गाँधी ने आज फिर से गरीबी हटाओं का नारा दिया है। राहुल गाँधी ने यह ऐलान किया है की भारत में जितने भी परिवार गरीबी रेखा से निचे है, उन्हें हमरी सरकार हर गरीब परिवार को सालाना 72 हजार रुपये देगी। राहुल ने बोला की देश की जनता को पांच साल से बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। हमारी पार्टी ने निर्णय लिया है की  हम हिंदुस्तान के लोगों को न्याय देने जा रहे हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने बोला की हम 12000 रुपये महीने की आय वाले परिवारों को न्यूनतम आय की गारंटी देंगे। हमारी कांग्रेस पार्टी गारंटी देती है, कि वह देश में 20 फीसदी सबसे गरीब परिवारों को हर साल 72000 रुपये देंगे। यह सारी राशी उनके बैंक खाते में सीधे डाल दी जाएगी।  राहुल ने ये भी स्पष्ट किया कि पहले ये योजना पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाई जाएगी, उसके बाद पूरे देश में लागू की जाएगी।

Image Source;The Indian Express

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना तानते हुए बोले अगर हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी सबसे अमीर लोगों को पैसा दे सकते हैं तो कांग्रेस भी सबसे गरीब लोगों को पैसा दे सकती है, और कहा की यह गरीबी के खिलाफ आखरी प्रहार है। बताया की यह योजना बहुत  ही प्रभावशाली और सोची समझी योजना है। कांग्रेस पार्टी ने कई बड़े अर्थशास्त्रियों से इस योजना पर विचार विमर्श किया है। सभी प्रकार के आकड़ो को देख लिया गया है। सब कुछ तय कर लिया गया, इस योजना से तकरीबन पांच करोड़ परिवार को लाभ मिलेगा। स्कीम का नाम ‘न्याय योजना’ दिया गया है।

अब कांगेस पर सवाल यह उठाए जा रह है की इस योजना को लागू करने के लिए इतना बड़ा बजट कहां से लाएगी कांग्रेस पार्टी। अनुमान लगाया जाएतो इतनी बड़ी स्कीम को लागू करने के लिए करीब 3 लाख 60 हजार करोड़ रुपये का खर्चा आ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here