Rajasthan news | राजस्थान में आज से 3 मई तक का लॉकडाउन.

Rajasthan news: जानिये क्या-क्या खुला रहेगा और क्या-क्या बंद.

Rajasthan news
YouTube

Rajasthan news– देश में कोरोना के बढ़ते मामलो को देखते हुए राजस्थान सरकार ने एक बड़ा कदम उठा लिया है. राजस्थान में 19 अप्रैल से 3 मई तक का लॉकडाउन लगा दिया है. राजस्थान के मुख्यामंत्री अशोक गहलोत के निर्देशों के बाद गृह विभाग ने इस सम्बन्ध में आदेश जारी किये गए है.

इस 3 मई तक के लॉकडाउन में कुछ जरुरी छुट भी दी गयी है. जैसे राशन की दुकाने बिना किसी छुट्टी के खुली रहेंगी. सब्जिया एवम फलो के ठेले, साईकिल रिक्शा, ऑटो रिक्शा से साम को 7 बजे तक बेचीं जा सकेंगी. किराने के सामान, मंडिया, फल एवं सब्जियां, डेयरी, दूध, पशु चारे से संबंधित खुदरा थोक दुकानें शाम 5:00 बजे तक अनुमत होगी. जहां तक संभव हो इनके होम डिलीवरी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं.

Rajasthan news
The Indian Express

बाकी नियम वीकेंड कर्फ्यू वाले ही लागू रहेंगे. इससे पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ओपन मीटिंग में प्रदेशवासियों से अपील करी कि कोरोना गाइड लाइन्स की पालना करें. इस दौरान, जरूरी सेवाओं को छोड़ सभी सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे. बाजार, मॉल, सिनेमाघर और रेस्तरां बंद रहेंगे. वहीं होम डिलीवरी के लिए छूट रहेगी. मजदूरों का पलायन न हो इसलिए कंस्ट्रक्शन वर्क जारी रहेगा.

इंडस्ट्रीज को भी लाकडाउन से छूट दी गई है. विवाह समारोह एवं अंतिम संस्कार से संबंधित गतिविधियां दिनांक 14 अप्रैल से जारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए अनुमति रहेगी. बैंकिंग सेवाओं हेतु बैंक, एटीएम, और बीमा कार्यालय चालू रहेंगे. संबंधित व्यक्तियों को पहचान पत्र के साथ अनुमति. एलपीजी, पैट्रोल पंप, सीएनजी, पेट्रोलियम गैस से संबंधित खुदरा, होलसेल आउटलेट की सेवाएं रात को 8:00 बजे तक ही चालू रहेंगी. घर-घर अखबार पहुचाने वाले समाचार पत्र वितरको को सुबह 4 बजे से 8 बजे तक छुट रहेगी.

दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने पर आईपीसी की धारा 188 के कानूनी प्रावधानों के अन्तर्गत व अन्य कानूनी प्रावधान जो लागू हो के अलावा आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 51 से 60 एवं राजस्थान महामारी अधिनियम 2020 के अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here