स्मृति ईरानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मंत्रिपरिषद में सबसे कम उम्र वाली मंत्री हैं

Image Source: Punjab Kesari

अमेठी से नवनिर्वाचित सांसद 43 वर्षीय स्मृति ईरानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली नई मंत्रिपरिषद में सबसे कम उम्र वाली मंत्री हैं मोदी के इस नए मंत्रिमंडल में औसत आयु 60 साल है जबकि पिछले वर्ष मोदी के मंत्री परिषद में औसत आयु 62 साल थी तुलनात्मक आधार पर कहा जा सकता है कि नई सरकार किसकी सरकार के मुकाबले युवा थोड़े बड़े हैं अपेक्षाकृत युवा है इस वर्ष मंत्री परिषद में समृति इरानी के अलावा अनुराग सिंह ठाकुर 44 वर्ष मनसुख मंडावीया और संजीव कुमार बालियान 40 साल के हैं और 47 साल के किरेन रिजिजू सबसे कम उम्र मंत्रियों में शामिल है पहली बार मंत्री बने रामेश्वर तेली और देवा श्री चौधरी दोनों 48 वर्ष की आयु के हैं।

वहीं दूसरी ओर भाजपा की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी ने नेता रामविलास पासवान 43 साल की आयु वाले सबसे अधिक उम्र के बुजुर्ग मंत्री हैं करीब-करीब यही उम्र थावरचंद गहलोत की है और संतोष कुमार गंगवार की आयु 71 साल की है देखा जाए तो हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस नए मंत्रिमंडल में सपा यूके मंत्री देखने को मिलेगी।

Image Source: FilmiBeat Hindi

स्मृति ईरानी से जुड़ी 6 खास बातें

  1. समृति ईरानी का जन्म 23 मार्च 1976 दिल्ली में हुआ था समृति ईरानी ने अपनी शिक्षा दिल्ली में ग्रहण की थी।
  2. स्मृति ईरानी ने दसवीं कक्षा में पास होने के बाद से ब्यूटी प्रोडक्ट के प्रचार करने लगी थी। निवादी पंजाबी बंगाली परिवार की तीन बेटियों में से एक स्मृति ईरानी ने सारी बंदिशें तोड़कर छोटे पर्दे पर उत्तरी।
  3. स्मृति ईरानी ने 1998 में मिस इंडिया कांटेस्ट में भाग लिया था लेकिन वह इस कॉन्टेस्ट में जीत नहीं सकी थी आपको जानकर हैरानी होगी कि समृति ईरानी इससे पहले मैकडोनल में नौकरी करती थी।
  4. स्मृति ईरानी ने 2000 में टेलीविजन सीरियल हम है कल आज कल और कल के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी बाद में उन्होंने एकता कपूर के सास बहू सीरियल क्योंकि सास की बहू की थी मैं लीड रोल क्या था इसके बाद सुमित ईरानी के एक अपनी खुद की पहचान बन गई।
  5. 2003 में स्मृति ईरानी राजनीतिक में आई और भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ली।
  6. 2010 में स्मृति ईरानी को भारतीय जनता पार्टी ने महिला मोर्चा की कमान सौंपी थी, इसके बाद 2011 में स्मृति ईरानी गुजरात से राज्य सभा की सांसद चुनी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here