Stomach की Problems दूर करने के 5 रामबाण इलाज

नमस्कार दोस्तो Stomach की Problems दूर करने के आज आपको 5 रामबाण इलाज बताने वाले हैं। आयुर्वेद के हिसाब से स्वस्थ व्यक्ति वही होता है जिसके पैर गरम, पेट नरम और सिर ठंडा होता है। लेकिन आज के जमाने में ये सब उल्टा हो गया है। गलत खानपान और अधिक तनाव ने इंसान को पहले से ही बीमार बना दिया गया।
आज के जमाने में पेट की समस्या आम हो चुकी है। बाहर का उल्टा सीधा खाना और रात में देर से डिनर करना। इन सभी ने पेट की बैंड बजा दी है। आयुर्वेद की हिसाब से पेट तमाम बीमारियो का जड़ माना जाता है।

अगर पेट का अच्छे से ध्यान रखा जाए तो आप एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। आज यहाँ पर 5 तरीके दिए गए हैं जिनकी मदद से आप पेट की गैस, बदहजमी, पेट दर्द, एसिडिटीजैसी बीमारियों से आसानी से निपट सकते हैं।

1. एक रिपोर्ट के अनुसार तांबे का पानी पीना पेट के लिए वरदान माना जाता है। यदि सुबह की शुरुआत तांबे के पानी से की जाए तो पेट की बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। सुबह उठकर बांसे मुह से इस पानी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि तांबे में कई ऐसे तत्व होते हैं जो कि पेट के लिए फायदेमंद माने जाते हैं।

2. फाइबर से भरपूर खाना पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है। पाचन तंत्र मजबूत होने से आपका खाना आसानी से पच सकता है। इसके साथ में पेट की सेहत भी मजबूत रहती है। इसीलिए हमारा यही सुझाव है कि आज से ही अपनी डाइट में रेशेदार फल, साबुत अनाज, हरी सब्जियां, फलियां को शामिल करें। और देर रात डिनर करने से बचे।

3. पेट की समस्या को नियंत्रित करने के लिए गुनगुना पानी फायदेमंद साबित होता है। रोजाना खाना खाने के आधे घंटे बाद गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए। रोजाना सुबह खाली पेट और डन में 2 बार खाना खाने के आधे घंटे बाद गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए।

4. योगासन को पावरफुल माना जाता है। त्रिकोणासन, पश्चिमोत्तानासन और पवनमुक्तासन ये सभी आसन पेट की समस्या के लिए अच्छे माने जाते हैं। इन्हें अपने दिनचर्या का हिस्सा बनाये और सुबह शाम वाक जरूर करे।

5. हफ्ते में 1 दिन व्रत जरूर रखें। ऐसा होने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और पेट की गड़बड़ी दूर होती है। व्रत हमारे पाचन तंत्र को रिसेट करने का काम करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here