ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान होने वाली ठगी से बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखें

Image Source: livingindianews.co.in

आज विश्व में ऑनलाइन शॉपिंग करना एक मामूली बात हो गई है। आज के दौर में लोग कपड़ों और घर के जरूरतमंद चीजें जैसे टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन आदि। सब चीजें ऑनलाइन खरीदना पसंद करते हैं। लोगों की डिमांड को देखते हुए कई इंटरनेशनल कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स को डायरेक्ट ई-कॉमर्स वेबसाइट पर लॉन्च करने लगी है। ऐसे में कई प्रोडक्ट केवल ऑनलाइन ही खरीदे जा सकते हैं। इस तरह  के प्रोडक्ट्स आपको नजदीकी मार्केट में उपलब्ध नहीं मील सकते। लेकिन इसी ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए कई प्रकार की ठगी भी हो रही है। कुछ समय से ऐसे मामले बहुत सामने आए हैं, इस ठगी का आप भी शिकार हो सकते हैं। ज्यादातर कंपनियां अमेजॉन फिलिपकार्ड या स्नैपडील जैसी साइटों पर अपने प्रोडक्ट्स लॉन्च करती हैं, और इसके अलावा वह प्रोडक्ट्स केवल ऑफिशल वेबसाइट पर ही प्राप्त हो सकते हैं। लोगों के लिए घर बैठे मोबाइल पर इतनी वैरायटी के सामानों में से चुनाव करना बेहद सरल और आरामदायक हो जाता है। लेकिन आपको बता दें ऑनलाइन शॉपिंग का यह ट्रेड देखने में जितना अच्छा दिखाई देता है। उतना ही खतरनाक है। एक तथ्य यह भी है की हर सिक्के के दो पहलू होते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग करने के दौरान एक छोटी सी चूक आपको पूरी तरह लूट सकती है, और केवल कुछ चन सेकंडो में आपके पूरे बैंक बैलेंस को खाली कर सकती है।

Image Source: NextAdvisor

फर्जी वेबसाइट से सावधान

केवल भारत में 100 से भी अधिक कई ऐसी वेबसाइट है। जिस पर आप समान खरीद सकते हैं। लेकिन कई ऐसी वेबसाइट भी उपलब्ध है। उनका काम केवल लोगों को ठगने का है। इन फर्जी वेबसाइट पर प्रोडक्ट्स पर भारी डिस्काउंट दिखाकर लोगों को लुभाया जाता है और अपने जाल में फसाया जाता है। आपको बता दें कि ऐसी वेबसाइट पर ऑर्डर करने पर आपके अकाउंट से पैसे तो काट लिए जाते हैं। लेकिन आपके घर सामान गलत पहुँचता है या तो फिर पहुँचता ही नहीं। जिसके बाद लोगों के पास पछताने के सिवा और कुछ नहीं रहता।

Image Source: techselvi.com

आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन शॉपिंग कर

ई-कॉमर्स वेबसाइट के अलावा अगर आप जिस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं, तो उस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन उस प्रोडक्ट को खरीद सकते है। किसी अन्य वेबसाइट से उस प्रोडक्ट की खरीददारी ना करें। अधिकारिक वेबसाइट से समान खरीदने पर समान की गुणवत्ता बेहतरीन मिलेगी और साथ ही आपके पेमेंट डूबने का कोई खतरा भी नहीं रहेगा। ऑनलाइन शॉपिंग करने में सबसे सुरक्षित कैश ऑन डिलीवरी को माना गया है। अधिकतर लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग करने के दौरान कैसन डिलीवरी सुविधा का लाभ उठाना चाहिए। इससे धोखाधड़ी के चांस कम हो जाते हैं। बाजार से जुड़ी ताजा खबरों के लिए हमारे साथ बने रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here