मोदी के साथ भाजपा के 57 अन्य मंत्रियो ने शपथ ग्रहण ली, सुषमा की जगह इन्हे सोपि जिम्मेदारी

Image Source: Dailyhunt

नरेंद्र मोदी दूसरी बार लगातार देश के प्रधानमंत्री बने है, और गुरुवार को उन्होंने शपथ ली। मोदी के साथ भारतीय जनता पार्टी के 57 अन्य मंत्रियो ने शपथ ग्रहण की, देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।आपको बता दे की 2014 में मोदी ने 45 मंत्रियों के साथ शपथ ग्रहण की थी, लेकिन इस वर्ष मोदी ने 23 कैबिनेट, 10 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 12 राज्य मंत्रियों के साथ शपथ ग्रहण की थी। वैसे तो सभी मंत्रियों भूमिकाएं है। सब को प्राथमिकता दी जाएगी, मोदी की पहली सरकार में विदेश मंत्री रहीं सुषमा स्वराज व मेनका गांधी को इस बार मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है। वही दूसरी और सुषमा केसाथ विदेश सचिव रहे सेवानिवृत्त आईएफएस अधिकारी एस जयशंकर को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

मोदी के बाद सबसे पहले लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह ने शपथ ली। इसके बाद अमित शाह, नितिन गडकरी और सदानंद गौड़ा ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर पद शपथ ली। गौड़ा ने अंग्रेजी में पद और गोपनीयता की शपथ ली। पिछली सरकार में रक्षा मंत्री रहीं निर्मला सीतारमण, सहयोगी दल लोजपा से प्रमुख रामविलास पासवान, फिर नरेंद्र सिंह तोमर, पटना साहिब से जीते रविशंकर प्रसाद ने भी मंत्री पद की शपथ ली। इसके बाद हरसिमरत कौर बादल ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ लेने वाली दूसरी महिला और सहयोगी दल की दूसरी नेता बनीं।

Image Source: AajTak

आपको बता दे की नरेंद्र मोदी की और पूरी कोशिश की गई थी की सुषमा स्वराज को मंत्रिमंडल का जिम्मा सोपा जाए। लेकिन सुषमा स्वराज सेहत खराब होने के कारण इस वर्ष वह चुनाव से भी दूर रही, इस ही कारण से उनकी जगह अब जयशंकर को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। देश और दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए हमारे साथ बने रह।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here