Twitter News | Twitter की बड़ी मुश्किले, छीन गया सुरक्षा का अधिकार.

Twitter News: कानूनी छूट खत्म होने के बाद ट्विटर पर FIR दर्ज करने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश

Twitter News
BBC

Twitter News– नए आईटी नियमो का पालन ना करने को लेकर ट्विटर पर भारत की और से बड़ी कार्यवाही की गयी है. ट्विटर की मुश्किले भारत में बड सकती है. ट्विटर से भारतीय आईटी एक्ट की धारा 79 के तहत मिली सुरक्षा का अधिकार छिनने के साथ ही उत्तर परदेश के गाज़ियाबाद में वायरल विडियो के मामले में FIR दर्ज हो गयी है. कानूनी संरक्षण खत्म होते ही उत्तर प्रदेश ट्विटर के खिलाफ फेक न्यूज को लेकर केस दर्ज करने वाला पहला राज्य बन गया है.

 गाज़ियाबाद मामले में अब पुलिस ऐसा कर सकती है, गाज़ियाबाद जिले में एक बुजुर्ग मुस्लिम व्यक्ति के साथ मार-पिट करने और जबरन दाड़ी काटने के आरोप में पुलिस ने कार्रवाई तेज कर दी है. इस मामले में पुलिस ने ट्विटर और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है. सोशल मीडिया पर भ्रामक खबरें फैलाने और धार्मिक भावनाएं भड़काने के आरोप में गाजियाबाद पुलिस ने 9 नामजद लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है.

Twitter News
Twitter

एक अधिकारी के मुताबिक, 26 मई से ट्विटर को मिली कानूनी छूट खत्म हो चुकी है. सरकार ने पहले ही ट्विटर को यह चेताया था कि अगर उसने नए आईटी नियमों का पालन नहीं किया तो उसे आईटी कानून के तहत दायित्व से जो छूट मिली है, वह वापस ले ली जाएगी. इसका सीधा सा मतलब यह है कि अब ट्विटर के खिलाफ किसी भी गैर-कानूनी सामग्री को लेकर भारतीय दंड संहिता के तहत ऐक्शन लिया जा सकता है.

इस कदम के बाद ही ट्विटर अब अकेला ऐसा अमेरिकी प्लेटफॉर्म है जिससे आईटी एक्ट की धारा 79 के तहत मिलने वाला यह कानूनी संरक्षण वापस ले लिया गया है, जबकि गूगल, फेसबुक, यूट्यूब, वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम जैसे अन्य प्लेटफॉर्म के पास अभी भी यह सुरक्षा है. इससे पहले मंगलवार को ट्विटर ने कहा था कि उसने भारत के लिए अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त कर लिया है. जल्द ही अधिकारी का ब्योरा सीधे सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ साझा किया जाएगा.

Twitter News
BBC

हाल के दिनों में ट्विटर और भारत सरकार के बीच कई बार टकराव देखने को मिला. किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान टकराव के बाद जब अमेरिकी कंपनी ने सत्तारुढ़ दल भाजपा के कई नेताओं के राजनीतिक पोस्ट को मैनिपुलेटेड मीडिया के तौर पर टैग कर दिया जिसपर केंद्र ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here