भूमध्य सागर में प्रवासियों से भरी नाव पलटी, 65 लोगों की डूबने से मृत्यु

Image Source: BBC.com

ट्यूनीशिया के स्‍फाक्‍श के एक तट से तकरीबन 40 मील दूर भूमध्य सागर में बहुत सारे मुसाफिर से भरी हुई नाव पलट गई, जिसके कारण बहुत से लोगो जान चले गई है। बताया जा रहा है की इस नाव दुर्घटना में करीब-करीब 65 लोगों की मौत हो गई है। संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी ने जानकरी दी है की, इस हादसे में 16 लोगों बचाया गया है। हादसे में बचे लोगो ने बताया की यह नाव इस लिए पलटी क्योंकि समुद्र बहुत तेज़ और ऊंची लहरे उठ रही थी, जिसके वजह से नाव पलट गई। बात दे की यह नाव बृहस्‍पतिवार को लीबिया से चली थी। संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी कुछ अकड़े पेश किये जिसमे बताया गया है की इन चारो सालो में समुद्र तकरीबन 164 लोगों की जाने गई है। संयुक्त राष्ट्र की और से इस वर्ष का अब तक का सबसे बड़ा हादसा माना जा रहा है।

लोगो को बचाने के लिए ट्यूनीशिया की नौसेना की साहयता ली गई। सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया गया है। नाव हादसे में मारे गए अधिकतर लोगो अफ्रीकी बताए जा रह है।ट्यूनीशियाई रक्षा मंत्रालय ने देश की मीडिया को बताया की जैसे ही हादसे की सुचना हम को मिले हमने तुरत प्रतिक्रिया की और हमारे बचाव कर्मी और बचाव नाओ को बचाने के लिए रवाना कर दिया गया। इसके साथ बचाव कार्य के लिए हेलीकॉप्‍टर का भी इस्तेमाल किया गया।

Image Source: BBC.com

लीबिया सरकार केआकड़ो के मुताबिक हर साल केवल लीबिया में हजारों की संख्‍या में प्रवासी भूमध्य सागर को पार करके गलत तरीके से यूरोप जाने की कोशिश करते हैं। जिसके लिए मछली पकड़ने वाली नावों का प्रयोग किया जाता है। इसी के चलते हर साल बहुत से लोग अपनी इस कोशिश में जान गवा देते है। लेकिन बता दे की 2016 के मुकाबले 2017 में इस तरह से भूमध्य सागर को पार करने के मामले काम आए थे। इस साल सोला हज़ार प्रवासी भूमध्य सागर से होकर यूरोप पहुंचे, पहले के मुकाबले इन आकड़ो में कमी देखि गई है। देश और दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए हमारे साथ बने रह।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here