World Bicycle Day 2021 | आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व साइकल दिवस. जानिये?

World Bicycle Day 2021: जानिये इसका महत्व और इसके फायदे.

World Bicycle Day 2021
IMPODAYS

World Bicycle Day 2021– आज यानी के 3 जून को विश्व भर में साइकल दिवस मनाया जाता है. अप्रैल 2018 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हर साल 3 जून को ‘विश्व साइकिल दिवस’ मनाने का निर्णय लिया. इस दौरान संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों, राजनयिकों, एथलीटों, साइकिलिंग समुदाय के अधिवक्ताओं सहित बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया था. इस अवसर पर साइकिल चलाने वाले लोगों की सेवा करने के कई तरीकों को भी साझा किया गया था.

World Bicycle Day 2021
YourFates

साथ ही साइकिल चलाने के महत्त्व और सेहत के लिए इसके फायदों के बारे में भी बताया गया था. विश्व भर में साइकल दिवस मानाने का मुख्य उद्देश्य यह है के लोगो को यह समझाया जाए के साइकल हमारे स्वस्थ्य के लिए तो बेहतर है ही साथ ही, पर्यावरण और अर्थवयवस्था के लिए भी अनुकूल है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन से लेकर तमाम बड़े ऑर्गनाइजेशंस की रिसर्च भी यह बताती है कि रोजाना आधे घंटे की साइक्लिंग से बॉडी तो फिट रहती ही है साथ ही मानसिक परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है. साइक्लिंग करने से बॉडी के एक्स्ट्रा फैट के साथ बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम किया जा सकता है और तो और ये बढ़ती उम्र के असर को भी कम करने का बेहतरीन जरिया है.


जिम जाकर डंबल, पुशअप्स, स्क्वॉट्स लगाने जितना ही असरदार है साइक्लिंग करना. साइकिल चलाना केवल शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है. ये बेहतर एक्सरसाइज़ है. ये हृदय, रक्त वाहिकाओं और फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करती है. रोजाना आधा घंटा साइकिल चलाने से पेट की चर्बी कम होती है और फिटनेस बरकरार रहती है.शरीर की मांसपेशियों को हेल्दी और मजबूत बनाती है. साइकिल चलाने से इम्यून सिस्टम ठीक तरीके से काम करता है. साइकिल मार्केट की लीडर हीरो साइकिल्स के सीएमडी पंकज मुंजाल के मुताबिक, महामारी ने साइक्लिंग कल्चर को बढ़ावा देने का काम किया है.

World Bicycle Day 2021
Republic World

सार्वजनिक जगहों, शॉपिंग मॉल, जिम से दूर रहने की जरूरत लोगों को खाली वक्त की और फिटनेस एक्सेसरी के तौर पर साइकिल को अपनाने की ओर ले गई है. जब से महामारी फैली है, प्रीमियम बाइक्स की मांग शहरी क्षेत्रों में बढ़ी है जिसमें मेट्रो और टीयर 2 व टीयर 3 शहर शामिल हैं. अगर आप अपने डेली रूटीन में बस 30 मिनट साइक्लिंग को देते हैं तो इससे आपकी मसल्स हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनती है. इसके साथ ही साइकिलिंग करने वाले इंसान की सेक्सुअल पावर भी बढ़ती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here