Yoga Day 2021 | योग दिवस पर बोले प्रधानमंत्री मोदी,कोरोना महामारी के दोरान योग बना उम्मीद की किरण.

Yoga Day 2021: दुनिया को आज भारत ने दिया M-Yoga App का तोहफा.

Yoga Day 2021
India TV News

Yoga Day 2021– आज योग दिवस के मोके पर प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी ने देश को संबोधित किया है. आज 7वा इंटरनेशनल योग दिवस है. प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी ने कहा, आज पूरा विश्व कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है. ऐसे में योग एक उम्मीद की किरण बना हुआ है. प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, की दो वर्ष से दुनिया भर के देशो में और भारत में भले ही बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं हुआ हो, लेकिन योग दिवस के परती उत्सह कम नहीं हुआ है.

 देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा- दुनिया के अधिकांश देशों के लिए योग दिवस कोई उनका सदियों पुराना सांस्कृतिक पर्व नहीं है. इस मुश्किल समय में, इतनी परेशानी में लोग इसे भूल सकते थे, इसकी उपेक्षा कर सकते थे. लेकिन इसके विपरीत, लोगों में योग का उत्साह बढ़ा है, योग से प्रेम बढ़ा है. आज की तारीख भी खास है, आज यानि 21 जून को पूरी दुनिया में योग दिवस मनाया जाता है.

Yoga Day 2021
Forbes India

आज से छह वर्ष पहले योग को महत्वपूर्ण मानते हुए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में आज के दिन को इतिहास में दर्ज किया गया और तब से ही हर साल इस दिवस को योग दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. कोरोना महामारी का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, जब कोरोना के अदृष्य वायरस ने दुनिया में दस्तक दी थी, तब कोई भी देश साधनों से, सामर्थ्य से, मानसिक अवस्था से इसके लिए तेयार नहीं था.

हम सभी ने देखा है की ऐसे कठिन समय में योग आत्मबल का एक बड़ा माध्यम बना. PM मोदी ने कहा कि जब भारत नें संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था तो उसके पीछे ये ही भावना थी कि योग विज्ञान पूरे विश्व के लिए सुलभ हो. इस दिशा में भारत ने संयुक्त राष्ट्र, WHO के साथ मिलकर एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है.अब विश्व को M-Yoga एप की शक्ति मिलने जा रही है. मुझे पूरा विश्वास है M-Yoga ऐप योग का विस्तार दुनियाभर में करने और ‘वन वर्ड वन हेल्थ’ के प्रयासों को सफल बनाने में बड़ी भूमिका निभाएगा.

Yoga Day 2021
Pinkvilla

अपने संबोधन की जानकारी पीएम मोदी ने रविवार की शाम खुद ट्वीट करके दी थी. पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा था- ‘कल 21 जून को हम 7वां योग दिवस मनाएंगे. इस साल का थीम ‘तंदुरुस्ती के लिए योग’ है, जो शारीरिक और मानसिक तंदुरुस्ती के लिए योगाभ्यास पर केंद्रित है. उन्होंने कहा, ‘लगभग 6.30 बजे सुबह योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करूंगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here