प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को 2,000 से अधिक रेलवे अवसंरचना परियोजनाओं का उद्घाटन किया, नींव रखी और देश को समर्पित किया, जिनकी कीमत लगभग ₹41,000 करोड़ है।

इस आयोजन को संबोधित करते हुए, मोदी ने इसे ‘न्यू इंडिया’ की कार्य संस्कृति का प्रतीक बताया।

मोदी ने कहा, “आज का कार्यक्रम नए भारत की कार्य नैतिकता का प्रतीक है। अब, भारत एक अभूतपूर्व गति और पैमाने पर काम करता है। छोटी आकांक्षाओं के साथ विदाई लेते हुए, आज का भारत बड़े सपने देखने और उन्हें सबसे पहले साकार करने की ओर बढ़ चुका है।”

उन्होंने तीसरे कार्यकाल के लिए सरकार में वापसी का विश्वास जोड़ा।

“आज, रेलवे से संबंधित दो हजार से अधिक परियोजनाओं के लिए नींव रखी गई है और उद्घाटन किया गया है। अभी, इस सरकार का तीसरा कार्यकाल जून में शुरू होने जा रहा है। काम शुरू होने की गति और पैमाना सभी को चौंका रहा है,” उन्होंने कहा।

मोदी ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 553 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए नींव रखी।

उनकी सरकार का तीसरा कार्यकाल जून से शुरू होगा, लेकिन उसके काम करने की गति और भाषण ने लोगों को चौंका दिया है, मोदी ने अपने वीडियो संबोधन में कहा, हाल ही में कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत का उल्लेख करते हुए।

मोदी ने कहा कि लोगों ने पिछले 10 वर्षों में नए भारत का निर्माण देखा है, जिसमें रेलवे में परिवर्तन, वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत, स्वच्छता पर जोर और पटरियों के विद्युतीकरण को रेखांकित किया गया है।

पिछली सरकारों पर तंज कसते हुए, पीएम ने कहा कि उनके प्रशासन ने जनता के पैसे की लूट को रोक दिया और कमाए गए हर पैसे का उपयोग रेलवे सेवाओं का विस्तार करने में किया गया।

भारतीय रेलवे पहले राजनीति का शिकार हुआ करती थी लेकिन अब यह यात्रा की आसानी का मुख्य आधार है, उन्होंने कहा, यह भी जोर देकर कहा कि यह रोजगार का एक बड़ा स्रोत भी रहा है।

मोदी ने लोगों को सावधान किया, कहा कि देश की बढ़ती अर्थव्यवस्था के कारण बजट में वृद्धि का जमीन पर कोई प्रभाव नहीं होगा अगर घोटालों के कारण राजस्व लीक होता है।

नवीनीकृत रेलवे स्टेशनों का उपयोग स्थानीय संस्कृति और कारीगरों को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है, उन्होंने जोड़ा।

रेलवे के वित्तीय नुकसान पहले एक आम बात हुआ करती थी, लेकिन राष्ट्रीय परिवहक अब परिवर्तन की एक बड़ी शक्ति है, प्रधानमंत्री ने कहा।

“मैं युवाओं से कहना चाहता हूं कि आपके सपने मेरा संकल्प हैं। आपके सपने और कड़ी मेहनत और मेरा संकल्प विकसित भारत की गारंटी हैं,” उन्होंने कहा।

देश भर में आयोजित कार्यक्रम में कई राज्यपाल और मुख्यमंत्री, साथ ही सैकड़ों सांसद और विधायक शामिल हुए।

Related Posts