चावल का पानी इस तरह लगा लिया चेहरे पर तो चांद सी चमकने लगेगी त्वचा, हर कोई पूछेगा खूबसूरती का राज

स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी चावल का पानी इस्तेमाल किया जाने लगा है. यहां जानिए किस तरह चावल के पानी को निखार पाने के लिए चेहरे पर लगाया जा सकता है.

कोरियन और जापानी स्किन केयर प्रोडक्ट्स में चावल का अत्यधिक इस्तेमाल किया जाता है. चावल का पानी ना सिर्फ बालों के लिए बल्कि त्वचा को निखारने के लिए भी स्किन केयर का हिस्सा बनाया जा सकता है. चावल का पानी (Rice Water) अमीनो एसिड्स. एंटी-ऑक्सीडेंट्स और खनिजों से भरपूर होता है जो एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करने में सहायक है. इस पानी को लगाने पर त्वचा की कसावट बढ़ने में भी मदद मिलती है. वहीं, चावल के पानी से टैनिंग, दाग-धब्बों (Dark Spots)और सनबर्न की दिक्कत से भी छुटकारा मिल जाता है. यहां जानिए किस तरह चावल के पानी को लगाएं चेहरे पर.

त्वचा के लिए चावल का पानी | Rice Water For Skin

चेहरे पर चावल का पानी लगाने के लिए सबसे पहले चावल का पानी बनाना जरूरी है. इस पानी को बनाने के लिए एक कप चावल को पानी में कम से कम आधे घंटे तक भिगोकर रखें. आप सफेद चावल ही नहीं बल्कि लाल चावल, ब्राउन राइस (Brown Rice) या फिर बास्मती चावल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

चावल का पानी तैयार करने का एक और तरीका है जिसे अपनाया जा सकता है. इसके लिए चावल को ज्यादा पानी डालकर पकाएं और चावल पक जाने के बाद उसके पानी को फेंकने के बजाय अलग बर्तन में इस्तेमाल के लिए निकाल लें.

टोनर की तरह लगाएं

इस चावल के पानी को चेहरे पर लगाने के कई तरीके हैं जिनमें से पहला तरीका है कि आप इसे टोनर (Rice Toner) की तरह लगाएं. टोनर की तरह चावल का पानी लगाने के लिए इसे रूई में लेकर चेहरे पर मलें. कुछ देर बाद आप चाहे तो चेहरा धो भी सकते हैं.

मिलाएं फेस मास्क में

आप अपने किसी भी फेस मास्क (Face Mask) को बनाते वक्त या बाहर से लाए गए फेस मास्क में चावल का पानी मिला सकते हैं. चावल का पानी फेस मास्क को चेहरे के लिए और बेहतर बना देगा. बेसन में चावल का पानी मिलाकर लगाने पर चेहरे पर दिखने वाले दाग-धब्बे भी हल्के हो जाएंगे.

चावल के आइस क्यूब्स

चेहरे पर प्राकृतिक निखार (Natural Glow) पाने के लिए चावल के पानी से आइस क्यूब्स बनाए जा सकते हैं. इसके लिए आइस ट्रे में चावल का पानी भर लें और उसे जमाने रख दें. जब पानी बर्फ हो जाए तो इसे अंडर आइज समेत पूरे चेहरे पर लगाएं. इन आइस क्यूब्स से चेहरा चमकदार बनता है, पफी आइज की दिक्कत दूर होती है, दाग-धब्बे हल्के होते हैं और स्किन मुलायम भी बनती है.

Related Posts